Monday, April 5, 2010

आईपीएल के बहाने

आईपीएल-3 अपने पूरे शबाब पर है। रोज ही चौकों और छक्कों की बरसात हो रही है। रिकॉर्ड बन और टूट रहे हैं। कई नए-पुराने खिलाड़ियों को आईपीएल ने चमका दिया है। कुछ खिलाड़ियों की चमक फीकी पड़ गई है। इन सबसे अलग ट्वेंटी-20 क्रिकेट में चीयरलीडर्स भी जमकर पर अपना काम कर रही हैं। ट्वेंटी-20 क्रिकेट ने तो चीयरलीडर्स प्रेमियों की एक जमात बना दी है। दर्शक अब सिर्फ क्रिकेट,अपने पसंदीदा खिलाड़ियों और चौके-छक्के देखने स्टेडियम नहीं जाते। उनमें से कुछ चीयरलीडर्स को देखने भी जाने लगे हैं!आईपीएल ने बहुत कुछ बदल दिया है।

आईपीएल ने खिलाड़ियों की किस्मत चमकाने के साथ-साथ घर में टीवी देखने के लिए फसाद भी कराना शुरू कर दिया है। शाम होते ही घर में रिमोट पर कब्जे के लिए 'महाभारत' होना आम हो गया है। पहले तो घर में सिर्फ 'नून-तेल' के लिए ही झगड़े होते थे। लेकिन अब नए-नए बहाने मिलने लगे हैं। घर में अब झगड़े सीरियल और आईपीएल के लिए भी होने लगा है।

अगर ये कहा जाए कि आईपीएल ने सिर्फ झगड़े ही कराए तो गलत होगा। इसने क्षणिक ही लेकिन मियां-बीवी के बीच रोमांस को भी बढ़ाया है! बीवियां अपने पतियों से रिमोट हथियाने के लिए असमय और बेमन से ही दो-चार बार अधिक 'जान-जानू' तो कह देती हैं! एक दिन के रोमांस के कोटे में थोड़ा तो इजाफा हुआ ये सोचकर पति महोदय मैच क्या और भी बहुत चीजों की कुर्बानी दे सकते हैं! अगर ये तरीका काम नहीं करता तो पत्नियां अपने पतियों को 'साली' नाम का लॉलीपॉप भी थमा देती हैं! पुरुषों की तो बस चांदी ही चांदी है!

आईपीएल में कई खिलाड़ी 'क्रिकेट के भगवान' के ऋणी हैं। उन्हें खुद पर भरोसा नहीं है। जब वे रन बनाते हैं तो सीना ठोककर कहते हैं कि ये रन 'भगवान' के दिए गए बल्ले से बने हैं। यदि बल्ला नहीं रहता तो रन नहीं बनते! गेंदबाज विकेट लेने पर 'भगवान' की सलाह को ही इसका कारण बताता है। यानी सब कुछ ये 'भगवान' ही कर रहा है! कितना कुछ बदल दिया है आईपीएल ने! लेकिन 'भगवान' के रहते हम क्रिकेट का विश्व कप नहीं जीत पाए! खुद 'भगवान' खेल के कई कीर्तिमानों से कोसों दूर हैं! करियर के अंतिम पड़ाव पर जो कर रहे हैं उससे ज्यादा की उम्मीद करना दिन में सपने देखने जसा होगा।

कभी-कभी ये भी लगता है कि ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप जीतने का श्रेय भी 'क्रिकेट के भगवान'को न दिया जाने लगे! आखिर वे क्रिकेट खेलने को प्रेरित तो करते ही हैं।

No comments:

Post a Comment